अगर आप एक महीने में वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित टिप्स का पालन करें:

अपने आहार में कैलोरी की मात्रा बढ़ाएं: अपने दैनिक आहार में कैलोरी की मात्रा बढ़ाना आवश्यक है। आप अपनी डाइट में सेव, दूध, दही, आलू, मटर, राजमा, चने, मूंगफली आदि जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार शामिल कर सकते हैं।

थोड़े-थोड़े अंतराल में खाएं: आप अपने दिन को 5-6 भोजनों में बाँट सकते हैं। इससे आपके शरीर को नियमित अवधि में पोषक तत्व मिलेंगे जो आपके वजन बढ़ाने में मदद करेंगे।

प्रोटीन खाएं: प्रोटीन आपके शरीर के वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आप दूध, पनीर, दही, अंडे, मछली, चिकन आदि खा सकते हैं।

वजन ट्रेनिंग करें: अपने शरीर के वजन बढ़ाने के लिए वजन ट्रेनिंग करना भी उपयोगी हो सकता है। यह आपके शरीर को मांसपेशियों का विकास करने में मदद करेगा।

विश्राम का पालन करें
तेजी से फल खाएं: आप ताजा फल खा सकते हैं जैसे कि मौसमी, सेब, अंगूर, केले आदि जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपके वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट्स लें: यदि आपके आहार में पूरी तरह से पोषक तत्व नहीं होते हैं, तो आप विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। लेकिन इन्हें डॉक्टर की सलाह के बिना न लें।

स्नेक्स खाएं: आप स्नेक्स के रूप में आलू चिप्स, पानीपूरी, सैंडविच, मठरी, नमकपारे आदि खा सकते हैं।

शरीर को हाइड्रेटेड रखें: आप शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए नियमित रूप से पानी, नारियल पानी, शरबत आदि पी सकते हैं। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है जो आपके वजन बढ़ाने में मदद करती है।

नियमित रूप से व्यायाम करें: नियमित व्यायाम आपके शरीर को मांसपेशियों का विकास करने में मदद करता है। इससे आपके शरीर का आकार बढ़ता है